लोकसभा में आक्रामक रूप में थे अमित शाह: देश से बड़ा कुछ नहीं

August 6, 2019 - Rutvi Rao

No Comments

 

 

 

 


आज  लोकसभा में आक्रामक रुख में थे अमित शाह और जब जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर लोकसभा में चर्चा शुरू हुई. चर्चा के वक्त अधीर रंजन चौधरी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीच तीखी बहस हुई.  कांग्रेस के सवालों पे भड़क गए और उन्होंने सीधा कह दिया कि वह कश्मीर के लिए जान भी दे देंगे. अमित शाह ने सदन में कहा कि जब मैं जम्मू-कश्मीर बोलता हूं तो उसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) भी आता है और अक्साई चीन भी आता है.

जनिये अमित शाह ने लोकसभा में क्या कहा :

  1. जम्मू-कश्मीर, भारत का अभिन्न अंग है. जब भी मैं जम्मू-कश्मीर कहता हूं तो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) और अक्साई चीन भी इसके अंदर आता है. क्या कांग्रेस पीओके को भारत का हिस्सा नहीं मानती है. आप क्या बात कर रहे हैं, हम इसके लिए जान भी दे देंगे?
  2. आज के प्रस्ताव और बिल भारत के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखे जाएंगे और यह महान सदन इस पर विचार करने जा रहा है.
  3.  राष्ट्रपति ने एक संवैधानिक आदेश जारी किया है जिसके तहत भारत के संविधान के सारे अनुError! Hyperlink reference not valid.बंध जम्मू कश्मीर में लागू होंगे. साथ ही जम्मू कश्मीर को मिलने वाले विशेष अधिकार भी नहीं रहेंगे और पुनर्गठन भी किया जाएगा.
  4. गृह मंत्री ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर के लिए 2 केंद्र शासित प्रदेश लेकर आ रहे हैं जिसमें लद्दाख और जम्मू-कश्मीर होगी. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी और चुना हुआ मुख्यमंत्री वहां काम करेगा.
  5.  जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इस पर कानून बनाने का अधिकार इस संसद को है.

आपको बता दें कशमीर का कुछ हिसा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के नाम से जाना जाता हें कुकी उस पर पाकिस्तान ने  कब्जा किया हुआ है, लेकिन भारत इसे जम्मू-कश्मीर का हिस्सा ही मानता है. जम्मू-कश्मीर की विधानसभा में PoK के लिए 24 विधानसभा सीटें खाली भी रखी गई हैं. वहीं अगर अक्साई चीन की बात करें तो ये जम्मू-कश्मीर के पूर्वी क्षेत्र का हिस्सा है और 1962 में चीन ने इस हिस्से पर अवैध रूप से कब्जा किया था.

 

 

Rutvi Rao

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *