जम्मू कश्मीर पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला.

August 5, 2019 - abhishek

No Comments

कई दिनों से कश्मीर में चल रही गतिविधियों से गरमाई राजनीती का आखिर आज फैसला आ ही गया. जिस तरह चुनाव के दौरान बीजेपी ने अपने घोसनापत्र में जम्मू कश्मीर से धारा 35-A और धारा 370 को हटाने की बात की थी आखिर उस बात का अमल करती दिखी बीजेपी.

आज सुबह प्रधानमंत्री के साथ बातचित कर संसद पहोंचे गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा को संबोधित करते हुए कश्मीर पर 3 बड़े फैसलों पर बात सामने रखी थी. जिसमे अनुच्छेद 370 को हटाने के लिए एनडीए सरकार ने संवैधानिक प्रावधानों की कानूनी व्याख्याओं का सहारा लिया और साथ ही जम्मू कश्मीर और लदाख को विभाजित करके केंद्र शासित प्रदेश घोषित किये गए.

संसद में बीजेपी के पास बहुमति होने की वजह से बिल पास होने में कुछ आपति दिखाई नहीं दे रही पर गृहमंत्री के द्वारा धारा 370 हटाने की बात सामने आते ही संसद में विपक्ष के द्वारा जोर शोर से विरोध किया गया जब की AAP और BSP ने इस बात पर सहमती जताई है जब की पीडीपी के उपमुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस फैसले का विरोध करते हुए ट्वीट करके लिखा “भारतीय लोकतंत्र का ये सबसे काला दिन है. सरकार ने 1947 में अपनाई गई टू नेशन थ्योरी रिजेक्ट कर दी है. आर्टिकल 370 को हटाया जाना असंवैधानिक है.”

 

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने का बीजेपी का फैसला हरयाणा में होने वाले विधानसभा के चुनाव में मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है.

abhishek

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *