अमेरिका में शुरू हुआ 5जी होम इंटरनेट, जानें क्या है स्पीड

October 9, 2018 - Himalaya

No Comments

अमेरिका में 5जी होम इंटरनेट सर्विस एक अक्तूबर से शुरू हो गई।  वेरिजॉन (verizon) दुनिया की पहली 5जी इंटरनेट सर्विस प्रदाता कंपनी बन गई है।  संयुक्त राज्य अमेरिका के ह्यूस्टन, इंडियानापोलिस, लॉस एंजिल्स और सैक्रामेंटो शहर में फिलहाल यह सुपर फास्ट वाईफाई सर्विस मिलनी शुरू हुई है। कंपनी का कहना है कि 5जी सर्विस के उपभोक्ताओं को लगभग 300 एमबीपीएस और अधिकतम एक जीबीपीएस इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

5जी सर्विस देने से एक माह पहले वेरिजॉन ने सर्विस का प्री ऑर्डर रखा था। एक अक्तूबर से सर्विस का इंस्टालेशन शुरू हो गया। वेरिजॉन का कहना है कि वह एक साल से 5जी होम इंटरनेट सर्विस पर काम कर रही थी। वेरिजॉन ने अपने ग्राहकों के लिए तीन माह तक 5जी होम इंटरनेट सर्विस को मुफ्त रखा है।  फिर कंपनी अपने सबस्क्राइबर से $50 (3,703.53″)और नए ग्राहकों से $70 लेगी।  साथ ही कंपनी

स्पर्धापूर्ण है 5जी का बाजार 
दुनिया का पहला व्यावसायिक 5जी नेटवर्क लाने को लेकर दुनियाभर की टेक कंपनियों में होड़ लगी हुई है। ऐसे में वेरिजॉन कंपनी के 5जी होम इंटरनेट लॉन्च करने के कदम को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वेरिजॉन का दावा है कि वह अगले वर्ष तक मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए भी 5जी इंटरनेट सर्विस उपलब्ध करा देंगे। दूसरी ओर, कई अन्य कंपनियां 5जी मोबाइल को सपोर्ट करने वाला नेटवर्क बनाने में लगी हैं। इतना ही नहीं हार्डवेयर निर्माता कंपनी हुआई और जिओमी भी 5जी स्मार्टफोन के निर्माण पर काम करने की बात कह चुकी हैं।

ऐसे काम करता हे 5जी इंटरनेट 
5जी इंटरनेट सर्विस की तकनीक में मुख्य रूप से मिलीमीटर वेव का प्रयोग किया गया है। यह विशेष तरह की रेडियो तरंग हैं जिसके कारण 5जी इंटरनेट कनेक्शन की तकनीक संभव हो सकी है। यह मिलीमीटर तरंगें किसी भी तरह की प्रक्रिया या कार्य की दूरी को कम कर देते हैं। साथ ही ये तरंगें बहुत दूर तक काम करने वाली हैं, इस कारण ही नेटवर्क प्रदाता कंपनी वेरिजॉन बिना किसी तार के गीगाबिट गति की सुविधा दे पाएंगी।


Fatal error: Out of memory (allocated 2097152) (tried to allocate 8192 bytes) in C:\xampp\htdocs\wp-includes\taxonomy.php on line 3429