अब ट्रेन में आपको देने पड़ सकते हैं चाय-कॉफी के ज्यादा दाम

September 20, 2018 - Himalaya

No Comments

रेलवे बोर्ड की ओर से 18 सितंबर 2018 को जारी किया गया सर्कुलर बताता है कि चाय के साथ-साथ कॉफी पर लगने वाले टैरिफ को रिवाइज किया गया है

भारतीय रेलवे में सफर के दौरान आपको चाय एवं कॉफी का शौक अब महंगा पड़ सकता है। इंडियन रेलवे ने कीमतों में संशोधन कर दिया है। इस संशोधन के मुताबिक ट्रेन के भीतर चाय और कॉफी की कीमत को 7 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) जो कि रेलवे की ई-टिकिटिंग एवं कैटरिंग इकाई है ने हाल ही में भोजन के टैरिफ और मेन्यू की समीक्षा करने के बाद एक आदेश जारी किया है। रेलवे बोर्ड की ओर से 18 सितंबर 2018 को जारी किया गया सर्कुलर बताता है कि चाय के साथ-साथ कॉफी पर लगने वाले टैरिफ को रिवाइज किया गया है। इसे अब 10 रुपये प्रति कप की कीमत पर निर्धारित कर दिया गया है। हालांकि इस सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि स्टैंडर्ड टी (जो डिप वाली चाय नहीं होती है) वो 5 रुपये में ही उपलब्ध होगी।

रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी से इसी के अनुसार लाइसेंस शुल्क बदलने को कहा है और जरूरत के हिसाब से पेय पदार्थों की कीमतें तय करने को कहा है। वर्तमान में कैटरिंग कारपोरेशन करीब 350 ऐसे ट्रेनों में अपनी सुविधाएं उपलब्ध करवाती है जिसमें पैंट्री कार होती है। इस बीच, यह भी बताया गया है कि राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं में इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं होगा क्योंकि इन सुपरफास्ट ट्रेनों में खाने-पीने की चीजों का भुगतान पहले ही कर दिया जाता है।

Himalaya

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *