यूपी के ललितपुर जिले में जारी हुआ आदेश : पत्रकार WhatsApp ग्रुप का रजिस्ट्रेशन कराएं, नहीं तो कार्रवाई होगी

August 31, 2018 - Anchal Chaturvedi

No Comments

उत्तरप्रदेश के ललितपुर जिले के डीएम मानवेंद्र सिंह और एसपी ओपी सिंह ने एक लिखित आदेश जारी कर जिले के सभी पत्रकारों को उनके चलाए जा रहे व्हाट्सऐप ग्रुप का रजिस्ट्रेशन कराने को कहा है। ये आदेश 25 अगस्त को जारी किया गया था। इस आदेश में साफ लिखा है कि सूचना विभाग में रजिस्ट्रेशन कराए बिना कोई भी पत्रकार मीडिया व्हाट्सऐप ग्रुप नहीं चला सकता।

यही आदेश जिले के सभी लोकल न्यूज चैनल, वेबसाइट और पब्लिकेशन पर भी लागू होता है। इस आदेश में लिखा है कि अगर कोई मीडिया व्हाट्सऐप ग्रुप को रजिस्टर नहीं करवाता है, तो उसके खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की जा सकती है।

 

रजिस्ट्रेशन के लिए एडमिन का आधार नंबर जरूरी : इस आदेश के मुताबिक, व्हाट्सऐप ग्रुप का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एक पेज का फॉर्म भरना होगा। इसमें एडमिन का नाम, पता (एड्रेस प्रूफ के साथ0 और आधार कार्ड की फोटोकॉपी देना जरूरी है।

– इसके साथ 31 अगस्त 2018 तक ग्रुप में कितने मेंबर जुड़े हैं, इसकी जानकारी भी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में देनी होगी। आदेश में कहा गया है कि ग्रुप एडमिन की इजाजत के बिना कोई भी मेंबर नहीं जोड़ा जाएगा और यदि ग्रुप में किसी भी तरह का कोई आपत्तिजनक कंटेंट शेयर होता है तो इसके लिए भी ग्रुप एडमिन ही जिम्मेदार होगा।

Anchal Chaturvedi

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *